मोबाइल में Ringtone को Set कैसे करें ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे आज के इस पोस्ट में आज की इस पोस्ट में हम सभी लोग जानेंगे कि किस तरह से हम अपने मोबाइल में किसी भी Ringtone को कैसे सेट कर सकते हैं वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे आपको तरीके मिल जाएंगे जिनसे आप अपने मोबाइल में Ringtone को सेट कर सकते हैं।

मगर आज मैं जो आपको तरीका बताने वाला हूं वह सबसे आसान तरीका होने वाला है क्योंकि आपको जो इंटरनेट पर तरीके मिलेंगे उसमें यह होता है कि आप इस एप्लीकेशन को Download करिए या आप उस एप्लीकेशन को Download करिए और आप उसके मदद से अपने मोबाइल में Ringtone को सेट कर सकते हैं।

मगर इन सभी तरीकों का इस्तेमाल करने से आपके मोबाइल में Ringtone तो सेट हो जाएगी मगर आपको थोड़ा नुकसान और होगा क्योंकि आपको अलग से एप्लीकेशन Download करने की जरूरत पड़ेगी और ऐसे में अगर आप उस एप्लीकेशन को Download करके रखते हैं अपने मोबाइल में और इस्तेमाल एकदम ना के बराबर करेंगे तो ऐसे में आपका फोन भी हैंग होने लगता है।

क्योंकि अगर आप अपने मोबाइल में बिना मतलब का डाटा भर के रखते हैं तो ऐसे में हमारे मोबाइल हैंग होने लगता है तो इसीलिए आप अपने मोबाइल में केवल जरूरत मन ही एप्लीकेशन को रखिए वरना उसको डिलीट कर दीजिए तो आइए जानते हैं कि किस तरह से हम अपने मोबाइल में किसी भी Ringtone को सेट कर सकते हैं ।


Ringtone set kaise kare

Ringtone का मतलब क्या होता है ?

मैंने अक्सर लोगों को देखा है कि बहुत सारे लोग Ringtone और कॉलर ट्यून में बहुत ही कंफ्यूज रहते हैं की कॉलर ट्यून का मतलब क्या होता है और Ringtone का मतलब क्या होता है वैसे तो दोनों ही नाम सुनने में एक जैसे लगते हैं मगर दोनों का मतलब अलग अलग होता है।

तो आइए जानते हैं कि दोनों में अंतर क्या होता है या फिर कहें तो दोनों का मतलब क्या होता है। 

Ringtone का मतलब यह होता है कि जब कोई व्यक्ति हमारे  मोबाइल पर कॉल करेगा तो हमें जो भी गाना या रिंग सुनाई देगी उस चीज को हम Ringtone बोलते हैं।

और वहीं दूसरी तरफ अगर हम किसी को कॉल करते हैं और हमें कोई गाना सुनाई देता है वैसे अक्सर यह देखा जाता है कि ज्यादातर लोग कॉलर ट्यून के इस्तेमाल नहीं करते थे मगर जब से जिओ आया है आप सभी लोग कॉलर ट्यून का इस्तेमाल करते हैं तो आधे से ज्यादा लोग अपने कॉलर ट्यून पर गाने लगा करके रखते हैं तो अब से हमें ज्यादातर गाने सुनने के लिए मिलेंगे।

यानी कि अगर हम किसी को कॉल मिलाते हैं और हमें घंटी सुनाई देने की जगह अगर कोई गाना सुनाई देता है तो वह की कॉलर ट्यून कहलाती है इसके लिए हमें अलग से पैसे भी देने पड़ते हैं मगर इन दिनों ज्यादातर सिम कार्ड कंपनी यह सर्विस हमें फ्री में उपलब्ध करा रही है।

Ringtone Download कैसे करें ?

मोबाइल में Ringtone Download करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं यह गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन है जहां पर आपको फ्री में Ringtone Download करने के लिए मिल जाती है उनमें से मेरी सबसे पसंदीदा एप्लीकेशन है Zedge  यह एप्लीकेशन मुझे बहुत पसंद आती है।

क्योंकि इस एप्लीकेशन के मदद से मैं Ringtone के साथ साथ फोटो  या वॉलपेपर भी Download कर सकता हूं तो इसी वजह से एप्लीकेशन मुझे बहुत पसंद आता है।

अगर आप लोग चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन को Download कर सकते हैं और यहीं से आप बहुत ही आसानी से अपने जो भी Ringtone Download करना चाहते हैं उसका नाम लिखिए और वह Ringtone Download होने के साथ-साथ आपके मोबाइल पर सेट भी हो जाएगी मगर मैं आप सभी को यहां पर मैनुअल तरीके की बात करने वाला हूं जहां साहब आसानी से किसी भी Ringtone को Download कर सकते हैं तो उसके लिए हमें सबसे पहले करना क्या है की,

हमें अपने मोबाइल में गूगल डॉट कॉम वेबसाइट ओपन करनी है और उसके बाद हमें जो भी गाना की Ringtone Download करनी है उस गाने का नाम लिख देना है और उसी के साथ हमें Ringtone Download करके सर्च कर देना है मैंने आपको नीचे स्क्रीन शॉट दिखाया कुछ इस तरीके से भी कर सकते हैं ।

Ringtone set kaise kare

तो कुछ इस तरीके से सर्च करने के बाद आप सभी को बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी आप सबसे ऊपर वाली वेबसाइट को  वाले लिंक पर क्लिक कर दीजिए और उसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें।

आपको एक Download बटन मिल जाएगा Download Mp3 लिखा होगा उस पर तो आप उस बटन पर क्लिक करके अपने उस Ringtone को Download करके रख लीजिए या फिर अगर आप किसी और के मोबाइल में से Ringtone लेना चाहते हैं तो उससे व्हाट्सएप से आप मंगा सकते हैं।

Ringtone set kaise kare

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि कुछ इस तरीके से आप लोगों ने भी Ringtone को Download कर लिया होगा अब इसके बाद आइए जानते हैं कि अगला स्टेप में हमें क्या चीजें करनी है कि जिससे हम अपने मोबाइल में Ringtone को लगा सकते हैं।

मोबाइल में Ringtone को सेट कैसे करें ?

हम सभी लोग अपने मोबाइल में Ringtone लगाना तो चाहते हैं मगर कई बार ऐसा होता है कि हमें वह Setting ही नहीं मिल पाती है जिसके अंदर जाकर के हैं वह अपने मोबाइल में किसी भी Ringtone को सेट कर पाए तो उसके लिए सबसे आसान तरीका होता है और जो कि मैं आज आपको बताने वाला  हूं।

हम सभी के मोबाइल में Setting जरूर होता है और उस Setting के अंदर हमें साउंड Setting करके एक ऑप्शन मिल जाता है उस ऑप्शन के अंदर हमें जाना है और वहां पर हमें अलग अलग तरीके के ऑप्शन मिलेंगे अगर हमें अपने अलार्म के लिए Ringtone को चेंज करना है तो वह Option भी हमें यही मिल जाएगा।

मगर हमें फोन के Ringtone चेंज करना है तो हमें वहां पर एक ऑप्शन मिलेगा फोन Ringtone करके तो हमें उस पर क्लिक करना है और उसके बाद हमें बहुत सारे Ringtone मिल जाएंगे जैसे कि हमारे फोन के साथ भी कुछ Ringtone आते हैं तो वह भी हमें मिल जाएंगे।

फिर इसमें हमें एक अपने मेमोरी कार्ड में से Ringtone को चुनने के लिए एक ऑप्शन मिलेगा हमें उस पर क्लिक कर देना है और हमने जहां पर भी Ringtone को Download किया है वहां पर चले जाना है और उस Ringtone को सिलेक्ट  करके इस Setting को सेव कर देना है।

अब कुछ लोगों को फोन में ऐसा भी होगा कि मेमोरी कार्ड से Ringtone को चुनने का ऑप्शन नहीं मिलेगा तो ऐसे में हमें करना क्या है कि हमें अपने मोबाइल के इंटरनल स्टोरेज में जाकर एक फोल्डर बना लेना है और उस फोल्डर का नाम Ringtone रख देना है इसके बाद हमें जो भी Ringtone को उस लिस्ट में दिखाना चाहते हैं हम  उस फोल्डर में वह सभी Ringtone डाल देंगे।

फिर उसके बाद हमें सारी Ringtone हमारे मोबाइल के Setting वाले ऑप्शन के अंदर में जाने के बाद हमें दिख जाएंगी तो कुछ इस तरीके से हम सभी लोग बहुत ही आसानी के साथ Ringtone को लगा सकते हैं।


इसे भी पढ़े : – 


मुझे उम्मीद है कि आप सभी को हमारा आज का यह पोस्ट पसंद है और आप सभी को हमारा यह पोस्ट पसंद है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और उनको भी मालूम चले कि मोबाइल में Ringtone को सेट कैसे करते हैं तो आज के इस पोस्ट में दोस्तों बस इतना ही मिलते हैं हम सब लोग एक और नए पोस्ट में धन्यवाद दोस्तों।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *