Find My Device app क्या है? Find Losted Phone

Hello दोस्तों, क्या आपका मोबाइल भी कभी गुम हुआ है? क्या आप भी चाहते हैं कि आपके मोबाइल में एक ऐसा सिस्टम जरूर होना चाहिए जिससे उसके गुम हो जाने के बाद उसको फिर से ट्रैक करके ढूंढा जा सके?

आज हम आपको एक ऐसे ही आपके बारे में जानकारी देंगे जो कि आपके गुम हुए मोबाइल को फिर से ढूंढ पाने में आपकी मदद करेगा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं Find My Device app के बारे में,

इसे आप अपने मोबाइल में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि Find My Device app क्या है? 

Find My Device App क्या है? 

यह गूगल के द्वारा बनाया गया एक एंड्राइड ऐप है जिससे 2013 में लांच किया गया था। इस ऐप के माध्यम से आप किसी दूसरे व्यक्ति की जी-मेल आईडी को अपने मोबाइल में लॉगिन करके उसके मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं। यह गूगल मैप के उपयोग से आपका मोबाइल फोन टेबलेट या फिर घड़ी जैसे एंड्राइड डिवाइस के खो जाने पर उसकी लोकेशन का पता लगा सकता है। यह ऐप आपके मोबाइल फोन को malicious content से बचाने के लिए डिजाइन किया गया है। गूगल प्ले स्टोर पर भी इसे 4.4 की रेटिंग दी गई है। 

Find My Device App को अपने मोबाइल में कैसे setup करें। 

Find My Device app अधिकतर मोबाइल फोन में पहले से ही इंस्टॉल होते हैं लेकिन यदि यह आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल नहीं है तो आप इसे डाउनलोड कर के सेटअप भी कर सकते हैं। 

1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना है। 

2. ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने गूगल अकाउंट से साइन अप करने की आवश्यकता है यदि आप एक से ज्यादा जी-मेल अकाउंट यूज करते हैं तो उनमें से आपको एक अकाउंट सिलेक्ट करना है। 

3. अकाउंट ब्लॉक करने के बाद आपको पासवर्ड बनाकर location access allow करना है। 

4. अब Find My Device App आपके मोबाइल में सेट अप हो चुका है। अब जब कभी भी आप का डिवाइस कहीं गुम हो जाता है तो आप अपनी आईडी को किसी दूसरे फोन से लॉगिन करके इसे ट्रैक कर सकते हैं। दोस्तों, आइए आप जानते हैं कि यह ऐप कैसे काम करता है। 

Find My Device App कैसे काम करता है? 

इस एप्लीकेशन में आपको चार अलग-अलग तरह के विकल्प दिए गए हैं। 

1. Check Your Device Location:- सबसे पहला विकल्प चेक योर डिवाइस लोकेशन का है जिसमें आप अपने डिवाइस की लोकेशन को देख सकते हैं। कि आपका डिवाइस कहीं खो भी जाता है तो आप इस ऐप की मदद से आसानी से लोकेशन चेक कर सकते हैं। लेकिन आप इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप के मोबाइल फोन में GPS ON होना आवश्यक है। उसके बाद ही आप अपने डिवाइस का सही पता लगा पाएंगे। इस ऐप की मदद से आप अपने डिवाइस का बिल्कुल सटीक पोजीशन नहीं पता लगा सकते लेकिन यह आपके डिवाइस की पोजीशन के पास ले जाती है। यदि फिर भी आप अपने डिवाइस की सटीक पोजीशन का पता लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पुलिस को सूचना देने की आवश्यकता पड़ेगी। 

2. Play Sound:- Play Sound का विकल्प आपके डिवाइस को ढूंढने में काफी मददगार होता है। यदि आपका डिवाइस आपके आसपास या घर में ही कहीं गुम हो गया है तो आप फाइंड माय डिवाइस ऐप की मदद से अपने मोबाइल फोन में रिंगटोन बजा सकते हैं। आपके मोबाइल फोन में 5 मिनट तक लगातार रिंगटोन बजता रहता है। जो आपके मोबाइल को खोजने में आपकी मदद करेगा। आपका मोबाइल साइलेंट मॉड या फिर वाइब्रेशन पर है फिर भी आप के डिवाइस में फुल वॉल्यूम के साथ रिंगटोन बजता है। आप पहले विकल्प की मदद से अपने डिवाइस की लोकेशन फाइंड करके की उसके आसपास के एरिया में जाने के बाद दूसरे विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. Secure Device :- आपका सबसे अच्छा विकल्प है सिक्योर डिवाइस। यदि आप अपने मोबाइल से डाटा को सेफ रखना चाहते हैं तो अपने डिवाइस को लॉक कर सकते हैं आपको सिक्योर डिवाइस गूगल पर जाकर क्लिक करना है और एक रिकवरी मैसेज और मोबाइल नंबर दर्ज करना है। यदि आपका मोबाइल फोन चोरी हो गया है तो इस ऐप की मदद से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कोई भी अन्य व्यक्ति इस मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकता। लेकिन यह सही गा तब तक बनी रहती है जब तक आपका डिवाइस किसी इंटरनेट से कनेक्ट रहता है। 

Erase Device:- आपसे डिवाइस का मिलना मुश्किल हो गया है यानि कि आप को इस बात का डर है कि अब आपका डिवाइस नहीं मिल सकता और आपको मैं डाटा लीक होने की जिंदा भी है तो फाइंड माई डिवाइस ऐप की मदद से अपने मोबाइल फोन को फैक्ट्री रिसेट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके डिवाइस का सभी डाटा है Erase हो जाता है। इस तरह से आपका पर्सनल डाटा किसी अन्य व्यक्ति के हाथ में नहीं जाएगा। ध्यान रहे कि यह विकल्प सिर्फ अभी तक काम करता है जब आपका डिवाइस ऑनलाइन हो। यदि आपका डिवाइस अभी ऑफलाइन है तो ऑनलाइन होने के बाद यह नेट से कनेक्ट हो कर आपके डाटा को Erase कर देगा। दोस्तों Find My Device app आपके device के लिए बहुत ही उपयोगी है। आपकी डिवाइस की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है। क्यूंकि यह ऐप गूगल के द्वारा लांच किया गया है तो इससे आपकी डिवाइस को कोई नुकसान नहीं होता। 

निष्कर्ष:- 

दोस्तों, आज के हमारे लेख “Find My Device App क्या है” में हमने जाना कि यह एप क्या है और कैसे काम करता है। तथा Find My Device को आप अपने मोबाइल में कैसे set up कर सकते हैं। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment