मोबाइल का Battery Backup कैसे बढ़ाये ?

स्वागत है दोस्तों आप सभी का हमारे आज की एक और पोस्ट में आज आप सभी को Sap Update ब्लॉग पर यह सीखने को मिलेगा की अपने स्मार्ट फोन का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाया जाता है तो घर आप सभी लोग यह सीखने के लिए इच्छुक है तो हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े। 

तो चलिए जानते हैं कि किस तरह से एंड्राइड मोबाइल या अन्य किसी भी मोबाइल में किस तरह से बैटरी बैकअप को बढ़ाया जा सकता है। 

मैंने बहुत सारे लोगों को देखा है कि वह  गूगल प्ले स्टोर पर ऐसी एप्लीकेशन को ढूंढ रहे होते हैं जिससे उनके मोबाइल के बैटरी बैकअप बड़े जाए और उसके चक्कर में है। 

वह कुछ एप्लीकेशन को डाउनलोड भी कर लेते हैं जिनसे उनके मोबाइल का बैटरी बैकअप तो बढ़ता नहीं है मगर उनके मोबाइल में बहुत सारी ऐड देखने के लिए मिलती है।  

जिनसे बहुत सारी दिक्कतें आ सकती हैं जैसे कि अगर आपको किसी को कॉल करना है मगर अचानक से वह ऐड चालू हो जाती है जिसके वजह से हमें ऐड भी पूरा देखना होता है तभी हम अपने फोन में दूसरी चीजें चला सकते हैं अगर आप सभी लोग भी इन सभी चीजों से बचना चाहते है।  

मोबाइल का Battery Backup कैसे बढ़ाये ?



तो पोस्ट को पूरा जरूर पड़े मैं आप सभी को हम पर बहुत सारे तरीके बताऊंगा जिनसे आप अपने मोबाइल का बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते है। 

मोबाइल का Battery Backup कैसे बढ़ाये ?


मान लीजिए कि आज आपने कोई  स्मार्ट फोन लिया और  उसकी कुछ दिनों तक बैटरी बहुत ही अच्छी चल रही होती है मगर जैसे ही 4 या 5 महीने बीतते हैं आपका  मोबाइल की बहुत ही जल्दी बैटरी डाउन हो जाती है। 

तो ऐसे में हम बहुत सारी ऐसी ग़लतियाँ करते हैं जिसके वजह से हमारे मोबाइल की बैटरी भी खराब हो सकती है तो इसीलिए में वह सारी चीजें नहीं करनी चाहिए जो कि हमारे बैटरी को नुकसान पहुँचाए, 

तो यह मैंने आप सभी को कुछ चीजें बताइए जो कि आपको अपने मोबाइल के साथ नहीं करनी चाहिए इसकी वजह से आपके मोबाइल की बैटरी खराब हो सकती है। 

जिसकी वजह से आप के मोबाइल की चार्ज करने में बहुत समय लग सकता है या फिर बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद भी आपका मोबाइल बहुत जल्दी बंद हो सकता है। 

  1. मैंने बहुत सारे लोगों को देखा है कि वह अपने मोबाइल को चार्ज करने के लिए किसी भी चार्जर का इस्तेमाल कर लेते हैं मगर हमें यह चीज नहीं करनी चाहिए हमारे मोबाइल के साथ जो चार्जर आया है कोशिश करेंगे उसी  चार्जर का इस्तेमाल करें या फिर ओरिजिनल चार्जर ही इस्तेमाल करें।
  2.  आप कभी भी है गलती ना करें कि  मोबाइल को चार्ज में लगाते वक्त कभी भी अपने मोबाइल को इस्तेमाल ना करें अगर आपको कुछ जरूरी चीज करनी है तो कुछ समय के लिए अपने मोबाइल को चार्ज के अलग से निकाल दीजिए।
  3. अपने मोबाइल को कभी भी कोशिश करें कि  0% बैटरी ना हो क्योंकि अगर ऐसा होता है तो आपके बैटरी डाउन हो जाएगी और  इस वजह से आपको अपनी बैटरी भी बदलवानी पड़ सकती है।
  4. बहुत सारे लोग ऐसा करते हैं कि रात को ही अपने मोबाइल को चार्ज में लगा देते हैं और पूरी रात वह इसी तरीके से चार्ज में लगा रहता है जिसकी वजह से आपका मोबाइल ओवरहीट हो जाता है तो ऐसी गलती कभी भी ना करें मोबाइल को हमेशा 95% ही चार्ज होने दे   मेरे कहने का मतलब यह है कि आप कभी भी उसको 100% होने के बाद भी चार्ज में लगा कर के ना रखें।


तो मैंने आपसे भी कोई है कुछ चीजें बताइए जिनको अगर आप अच्छे से फॉलो करते हैं तो आपके मोबाइल की बैटरी कभी भी खराब नहीं होगी और इस तरीके से आपके मोबाइल का  बैटरी बैकअप अच्छा बना रहेगा और आप लंबे समय तक अपने मोबाइल के बैटरी को चला पाएंगे।

चलिए जानते हैं कि किस तरह से आपके मोबाइल में बैटरी का ज्यादा उपयोग होता है जिसके वजह से आपके मोबाइल की बैटरी जो बहुत ही जल्दी डाउन हो जाती है तो वह कौन सी गलती है जो हमें नहीं करनी चाहिए। 

तो सबसे पहले तो आप सभी को इस तरीके का कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करना है जैसे कि फास्ट चार्जिंग ऐप या फिर मोबाइल बैटरी बूस्टर इस तरह के ऐप से कोई भी फायदा नहीं होता है। 

इन सभी ऐप को ही काम करता है जो कि आप खुद मैनुअली भी कर सकते हैं तो फिर आप सभी को मालूम कि कुछ इस तरीके के लिए एप्लीकेशन है तो आप उसको आज ही डिलीट कर दीजिए।

तो उसके लिए आपको सबसे पहले करना क्या है की  अगर आप सभी लोग अपने मोबाइल को फास्ट करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल में Aeroplane Mode को या Flight Mode को Open कर दीजिए। 

और अपने मोबाइल को चार्ज में लगा दीजिए  ऐसा करने से आपका मोबाइल बहुत तेजी से चार्ज होता है और फोन को चार्ज करने के लिए आप अपने ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें।

बहुत सारी ऐसी चीजें रहती है जो कि हम बिना उसकी जरूरत के उसको ऑन करके रखते हैं जैसे कि बहुत सारे लोग अपने मोबाइल का वाईफाई ओपन हमेशा रख देते है। 

या फिर बैकग्राउंड में बहुत सारी एप्लीकेशन को चलाते हैं तो इन सभी चीजों को करने से भी आपके मोबाइल की बैटरी बहुत ही ज्यादा खर्च होती है। 

आप बैकग्राउंड भी केवल उन्हीं एप्लीकेशन को रखिए या उन्हीं गेम को रखे जो भी आप बाद में अभी इस्तेमाल करना चाहते हैं अगर आप सभी नहीं चाहते हैं तो उन सभी को बैकग्राउंड में से हटा दीजिए ऐसा करने के बाद आपके मोबाइल का बैटरी बैकअप बहुत ही ज्यादा अच्छा हो जाएगा।

कहां पर मैंने आप सभी को कुछ तरीके बताए हैं जिनसे कि आप अपने मोबाइल की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं या फिर कहे तो बैटरी का बैकअप बढ़ा सकते हैं तो कैसा लगा आप सभी को हमारा है आज के है पोस्ट वह मुझे कमेंट करके जरूर बताना।

Read Also :-


और आप हमारे इस पोस्ट को और लोगों के साथ भी शेयर कर सकते हैं ताकि है जानकारी और लोगों तक भी पहुंच पाए। 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *