Automatic Call Recorder | मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे लगाए ?

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारे आज के इस पोस्ट में तो आप लोगों ने हमारे पिछले पोस्ट में जाना था कि अपने मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड कैसे करते हैं और हम आज के इस पोस्ट में जानेंगे  कि मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे लगाते हैं।

कुछ मोबाइल में यह फीचर पहले से ही दिया जाता है मगर ज्यादातर फोनों में यह फीचर नहीं होता है मगर हम इस को एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद बहुत ही आसानी के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं शायद आप सभी लोगों में से कुछ लोगों को यह चीज मालूम भी होगी और कुछ लोगों को नहीं होगी।

तो जिन भी लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है वह लोग हमारे इस पोस्ट के साथ बने रह सकते हैं और जान सकते हैं कि किस तरह से हम अपने मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कॉल एक्टिवेट कर सकते हैं।

वैसे तो यह है कोई इतनी बड़ी ट्रिक नहीं है जिसके लिए आपको ज्यादा सीखने की जरूरत है बस यहां पर आप सभी को एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है और उसके बाद जो है आप बहुत ही आसानी के साथ अपने मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग को एक्टिवेट कर सकते हैं।

आप जिसको भी कॉल मिलेंगे वह अपने आप रिकॉर्डिंग चालू हो जाएगी और वह रिकॉर्डिंग आपके मोबाइल में ही सेव रहेगी अगर आप उसे चाहते हैं तो गूगल ड्राइव या फिर किसी अन्य क्लाउड पर सेव कर सकते हैं वह आपकी इच्छा है कि आप क्या चीज करना चाहते हैं।

तो अगर आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आएगा तो आप हमारे इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं आइए जानते हैं कि किस तरह से  कॉल रिकॉर्डिंग को लगाते है। 


Automatic Call Recorder


मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग कैसे लगाए ?

तो दोस्तों जैसे कि मैंने आप सभी को अभी बताया कि आपके मोबाइल में यह फीचर पहले से भी होता है आपको सबसे पहले यह चेक कर लेना है कि आपके मोबाइल में यह पिक्चर पहले से है या फिर नहीं तो उसको चेक करने के लिए आप करके सकते हैं कि,

आप अपने मोबाइल से किसी को भी  कॉल करिए और उसके बाद आप सभी को कॉलिंग स्क्रीन पर एक रिकॉर्डिंग का आइकन मिल जाए अगर आप उस पर क्लिक करते हैं तो वह रिकॉर्डिंग होनी स्टार्ट हो जाएगी अगर स्टार्ट हो जाती है तो मान लीजिए कि आपके मोबाइल में यह वाला फीचर पहले से ही है या फिर,

अगर इस तरीके से आपके मोबाइल में आपको कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन कहीं पर भी नहीं दिखाई दे रहा है तो आप अपने सेटिंग्स में जाकर सिम कार्ड सेटिंग से फिर कॉल सेटिंग में जाकर के देख सकते हैं अगर आप सभी को वहां पर फीचर मिलता है तो बहुत ही अच्छी बात है ।

वरना फिर सेटिंग में जाकर के एक बार सर्च कर लीजिए कॉल रिकॉर्डिंग अगर आपको इस नाम से कोई भी सेटिंग दिखती है तो बहुत ही अच्छी बात है वरना फिर आप सभी को जिस तरीके से मैंने बताया वह चीज आप तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं।

उसके लिए आप सभी को करना क्या है कि आप सभी के मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर जरूर होगा अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल चलाते हैं तो यह सभी के मोबाइल में होता है आपका प्लीज डाउनलोड करने के लिए यह चीज दी जाती है तो आप यहां पर सर्च करना है ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर आपको सबसे पहले नीचे वाला एप्लीकेशन दिखाई दे जाएगा जो कि मैंने आप सभी को रखा है।


Automatic Call Recorder


उसके बाद आप सभी को यह वाला एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है और उसके बाद आप सभी को बस एक बार इस एप्लीकेशन को चालू करके छोड़ देना है और उसके बाद अगर आप किसी को भी कॉल मिलाएंगे तो उसकी कॉल अपने आप रिकॉर्ड होने लग जाएगी आपको कोई भी बटन दबाने की जरूरत नहीं है।

जैसा कि आप लोगों ने देखा होगा अक्सर ऐसा होता है कि हम किसी से बात कर रहे हैं और वह अर्जेंट कुछ ऐसी चीजें बोल देता है जिसको हम रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो ऐसे में अगर हमने रिकॉर्डिंग स्टार्ट करी हुई है  तो वह कॉल तभी रिकॉर्डिंग होगी जब हमने रिकॉर्डिंग वाला बटन दबाया होगा तो हमारी कॉल रिकॉर्ड नहीं हो पाएगी।

इस एप्लीकेशन के साथ आप से भी कोई फायदा ही मिलता है आपको कभी भी बार-बार रिकॉर्डिंग वाला बटन दबाने की जरूरत नहीं है जैसे आप किसी को भी कॉल करेंगे तो यह अपने आप रिकॉर्डिंग होना चालू हो जाता है तो कुछ इस तरीके से आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।

कॉल रिकॉर्डिंग बंद कैसे करें

तो दोस्तों जैसे कि मान लीजिए आपको लगता है कि आपको कॉल रिकॉर्डिंग करने की जरूरत नहीं है तो उसको हम किस तरीके से बंद कर सकते हैं तो आप सभी के दो तरीके आप इसको इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि आप को सबसे पहला काम यह करना है कि,

इस एप्लीकेशन को ओपन करिए और उसके बाद आप सभी को सबसे ऊपर वाला आएगा उस पर क्लिक करना है और सबसे नीचे डीएक्टिवेट का बटन मिल जाएगा उस पर क्लिक कर दीजिए और कॉल रिकॉर्डिंग होना बंद हो जाएगी।

और उसके बाद आप सभी को एक चीज और कर देनी है तो आपकी रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगी यह है कि आप उस एप्लीकेशन को डिलीट कर दीजिए क्योंकि आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते हैं कि कोई भी फालतू के एप्लीकेशन अपने मोबाइल में रखते हैं तो हमारा मोबाइल हैंग होने लगता है तो इसी वजह से मैं आप सभी से कहना चाहूंगा कि आप उस एप्लीकेशन को डिलीट कर दीजिए ।

तो कुछ इस तरीके से अपने मोबाइल में कॉल रिकॉर्डिंग को लगा सकते हैं और हटा भी सकते हैं तो मैंने दोनों ही कीजिए आप सभी को यहां पर बता दिया सर लोग आप सभी को कुछ इस तरीके की चीजें नहीं बताया करते हैं।

तो मुझे उम्मीद है कि आप सभी को हमारा गया पोस्ट पसंद है ऊपर तो उसका आप सभी को हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो आप इसे अपनी फेसबुक व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर और लोगों को शेयर कर सकते हैं ताकि हमारी या पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाए और उन लोगों की बहुत ही मदद हो सके तो आज किस पोस्ट में दोस्तों बस इतना ही मिलते हैं गुड नाइट में तब तक के लिए  हमारा पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment